लोथल (Lothal)


लोथल
लोथल प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के शहरों में से एक बहुत ही महत्वपूर्ण शहर है। लगभग 2400 ईसा पूर्व पुराना यह शहर भारत के राज्य गुजरात के भाल क्षेत्र में स्थित है और इसकी खोज सन 1954 में हुई थी।
 भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इस शहर की खुदाई 13 फ़रवरी 1955 से लेकर 19 मई 1956 के मध्य की थी। लोथल, अहमदाबाद जिले के ढोलका तालुका के गाँव सरागवाला के निकट स्थित है लोथल गोदी जो कि विश्व की प्राचीनतम ज्ञात गोदी
(गोदी या Dock जलयानों के ठहरने के स्थान को कहते हैं) है, ईंट के कृत्रिम गोदी बाड़े वाला यह एकमात्र सिंधु शहर है।
सिंध में स्थित हड़प्पा के शहरों और सौराष्ट्र प्रायद्वीप के बीच बहने वाली साबरमती नदी की प्राचीन धारा के द्वारा शहर से जुड़ी थी, जो इन स्थानों के मध्य एक व्यापार मार्ग था।यह सिंधुवासियों का मुख्य बंदरगाह रहा होगा उस समय इसके आसपास का कच्छ का मरुस्थल, अरब सागर का एक हिस्सा था।1961 में भारतीय पुराततव सर्वेक्षण ने खुदाई का कार्य फिर से शुरु किया और टीले के पूर्वी और पश्चिमी पक्षों की खुदाई के दौरान उन वाहिकाओं और नालों को खोद निकाला जो नदी के द्वारा गोदी से जुड़े थे।
प्रमुख खोजों में एक टीला, एक नगर, एक बाज़ार स्थल और एक गोदी शामिल है। ।यह लगभग चतुर्भुजाकार था तथा इसका लंबवत अक्ष उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर था। संभवत: बाढ़ से बचाव के लिए इसके चारों तरफ विशाल ईंटों की दीवार थी।
चावल की खेती का लोथल से प्राप्त हुआ है। इसके अलावा एकमात्र स्थल अहमदाबाद के निकट रंगपुर है जहां से चावल का भूसा प्राप्त हुआ है। प्राचीन समय में यह एक महत्वपूर्ण और संपन्न व्यापार केंद्र था जहाँ से मोती, जवाहरात और कीमती गहने पश्चिम एशिया औरअफ्रीका के सुदूर कोनों तक भेजे जाते थे। मनकों को बनाने की तकनीक और उपकरणों का समुचित विकास हो चुका था और यहाँ का धातु विज्ञान पिछले 4000 साल से भी अधिक से समय की कसौटी पर खरा उतरा था। यहां से भी धातुकर्मियों, सीप, आभूषण निर्माताओं तथा मनका निर्माताओं की दुकानें प्राप्त हुई हैं। यहां से एक संदेहास्पद घोड़े की टेराकोटा आकृति से घोड़ों हुए हैं (एक दूसरे स्थलं, आमगीरपुर से एक नाली पर कपड़े के छाप के चिह्न प्राप्त हुए है|


Comments

  1. Water Hack Burns 2 lb of Fat OVERNIGHT

    Over 160 000 women and men are using a simple and secret "liquid hack" to drop 2lbs every night as they sleep.

    It's painless and works every time.

    You can do it yourself by following these easy steps:

    1) Hold a drinking glass and fill it with water half the way

    2) And now follow this proven hack

    and you'll become 2lbs lighter when you wake up!

    ReplyDelete
  2. Bahut hi shandar tarike se aapne samjhaya hai sir. Thanks a lot. its very useful for all aspirants
    Important Information

    ReplyDelete
  3. I Can Design Your Website at low cost, Because i need customer and Experience, if you want i can share my design with you email.me if you want.

    ReplyDelete

Post a Comment

Thanks for your Valuable Comment

Popular posts from this blog

मोहनजोदड़ो (Mohanjodaro)

चनहुदड़ो (Chanhudaro)

कालीबंगन (KALIBANGAN)